बुधवार, 11 जनवरी 2012

समसामयिक घटनाएं


# जून को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में "सुरक्षा मामलो पर मंत्रिमंडलीय समिति " ने सैधांतिक रूप से राष्ट्रिय आसूचना ग्रिड परियोजना को मंजूरी प्रदान की । इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य देश में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों तथा कानून लागू करने वाली एजेंसियों के बीच ठोस सूचनाओ का आदान प्रदान करना है ।
# सरकार ने काले धन का पता लगाने और आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्यवाई के लिए एक नया अपराधिक जांच निदेशालय का गठन किया है । इस विशेष शाखा जो नई दिल्ली में होगी की अध्यक्षता आयकर के महानिदेशक करेंगे । इसके आठ अन्य मुख्यालय - दील्ली, चंडीगढ़ , जयपुर , अहमदाबाद , मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और लखनऊ में होंगे ।
# अपराधिक मामलो में जल्द ही न्याय उपलप्ध करने के लिए 'न्याय प्रदान एवं कानून सुधर राष्ट्रिय मिशन ' को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है ।
असम में सक्रीय संगठित उग्रवादी संगठन ' यूनाईटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ़ असम ' (उल्फा ) ने १२ जुलाई २०११ को एकपक्षीय संघर्ष विराम की घोषणा की । (उल्फा का गठन १९७२ में हुआ था )।
कोलकाता उच्च न्यायलय के न्यायधीश न्यायमूर्ति सौमित्र सेन सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय समिति की जाँच में दोषी पाए गये , इन पर संसद में महाभियोग प्रस्ताव लाया गया था , इससे पूर्व ही इन्होने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था । यदि न्यायमूर्ति सेन पर महाभियोग पारित हो जाता तो ये भारतीय इतिहास के प्रथम व्यक्ति होते जिन पर महाभियोग पारित होता ।
प्रथक तेलंगाना राज्य मामले पर श्री कृष्ण आयोग का गठन किया गया था । ३० दिसंबर २०१० को रिपोर्ट सौंपी ।
# २४ अप्रैल को पंचायती राज दिवस घोषित किया गया है , क्योंकि २४ अप्रैल १९९३ को ७३ व संविधान संशोधन के साथ देश में पंचायती राज लागु हुआ था ।

3 टिप्‍पणियां:

  1. sir mera nam rahul h. mai ye janna chahta hun ki kya 10th, 12th k marks ka apke selection prcess me effect dal sakte h ya nhi..for example mere 10th me 52% or 12 m 60% aur B.Tech(IT) me 69% marks h to kya me IPS ki coching le sakta hun..
    mujhe kuch IPS ki coaching k liye kuchh achhe institute k nam bata dejiye..

    उत्तर देंहटाएं
  2. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. Sir mera naam chandan singh hu aap sa janna chahta hu ki morning ma uth nahi pat hu aap es ki kuch tips dejeya

      हटाएं