मंगलवार, 19 जून 2012

मध्य प्रदेश सब इन्स्पेक्टर परीक्षा की रणनीति क्या हो ?

मध्य प्रदेश सब इन्स्पेक्टर परीक्षा की रणनीति क्या हो ?
व्यापम द्वारा सब इन्स्पेक्टर/ सूबेदार/ प्लाटून कमांडर आदि के 402 पद का विज्ञापन जारी होने के बाद प्रतियोगियों के मन में परीक्षा की तैयारी को लेकर असमंजस की स्थिति है . 
सबसे पहले हमें परीक्षा का पैटर्न समझना होगा .  पूरी परीक्षा प्रक्रिया तीन चरणों में है :-
१- लिखित परीक्षा 
        दो प्रश्न पत्र (अतकनीकी श्रेणी में ) - 
        प्रथम प्रश्न पत्र :-हिंदी- अंग्रेजी दक्षता 70 +30  =१००  अंक )
       द्वितीय प्रश्न पत्र - सामान्य ज्ञान और गणितीय -मानसिक योग्यता (100  अंक)
२- शारीरिक दक्षता ( 100 अंक )
३- साक्षात्कार  (50  अंक )
अब पूरी प्रक्रिया को समझे तो प्रथम चरण बहुत ही महत्वपूर्ण है , क्योंकि इसको  उत्तीर्ण करने के बाद ही अगले चरण में प्रवेश मिलेगा . साथ ही सबसे ज्यादा 200 अंक भी इसी में है . इसके साथ ही इसमें ज्यादा से ज्यादा अंक पाना हमारे हाथो में है . यदि हम इसमें अधिक अंक ले आते है , तो अन्य दोनों चरणों में हम मानसिक रूप से भी मजबूत और आत्मविश्वास से परिपूर्ण होंगे . अगर हम पिछली परीक्षा का उदहारण ले तो वे ही प्रतियोगी अंतिम तौर से सफल हुए थे , जिनके लिखित परीक्षा में अंक अधिक थे . (क्योंकि जहाँ  शारीरिक परीक्षा में 59  अंक वाले प्रतियोगी असफल हुए थे , और शारीरिक परीक्षा में 20  अंक प्रतियोगी इसलिए सफल था , क्योंकि उसके लिखित परीक्षा में अच्छे अंक थे ) , तो पिछली परीक्षा के परिणाम ये साबित करते है कि इस पूरी प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण चरण लिखित परीक्षा है . इसी के साथ साक्षात्कार की भी तैयारी हो सकती है (क्योंकि पिछली बार साक्षात्कार में अधिकांश प्रश्न तथ्यात्मक पूछे गये थे ), अतः लिखित परीक्षा में अच्छे अंक लाना बहुत जरुरी होगा . 
शारीरिक परीक्षा 100  अंको की है , जो प्रतियोगी लिखित परीक्षा में अच्छे अंक ले आते है , तो उनकी सफलता तो निश्चित है , मगर अच्छी रैंक के लिए शारीरिक परीक्षा में भी अच्छे अंक जरुरी है .इस चरण में न्यूनतम 20  अंक लाना अनिवार्य है . इसके लिए अभी से किसी अच्छे कोच के निर्देशन में अभी से तैयारी  जरुरी है .क्योंकि लिखित परीक्षा के परिणाम के बाद बहुत कम समय बचेगा . बाद में क्षमता से अधिक परिश्रम करने पर चोट या अन्य समस्याएं हो सकती है . 
साक्षात्कार इस प्रक्रिया का सबसे अंतिम चरण है , अगर आप दोनों प्रारंभिक चरणों  में अच्छे अंक ले आते है , तो साक्षात्कार में आसानी रहेगी , लेकिन ये भी एक महत्वपूर्ण चरण है , पिछली बार सबसे अधिक प्रतियोगी इसी चरण में कम अंक लाये थे . इस चरण के लिए आत्मविश्वास के साथ बायोडाटा  की तैयारी महत्वपूर्ण है . 
क्रमशः ............जारी ......... 


 

1 टिप्पणी: