रविवार, 16 दिसंबर 2012

महत्वपूर्ण समसामयिक घटनायें 2012 (श्रृंखला -1)

आजकल सभी प्रतियोगी पत्रिकाओ में वर्ष २०१२ की समसामयिक तथ्यों की बाढ़ आई है.ऐसे में समस्या ये है , कि किस तथ्य को पढ़े  किस को छोड़े ?
                                                         सबसे महत्वपूर्ण बात ये है , कि जो घटनायें बहुत ज्यादा चर्चा  में रही है (जैसे -आम आदमी पार्टी  ) , जिन घटनाओं से हमारे देश -प्रदेश का गहरा सम्बन्ध हो . जो घटनायें वर्तमान या भविष्य को बदलने का माद्दा रखती हो ( जैसे - सर्न महाप्रयोग ) 
                                                          खैर आपकी सहूलियत और आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के सन्दर्भ में मैं समसामयिक तथ्यों की एक श्रृंखला जारी कर रहा हूँ . जिसमे लगभग सभी महत्वपूर्ण समसामयिक तथ्यों को समेटने का प्रयास करूँगा . चूँकि यह कार्य इतना सरल भी नही है . अतः आप के सहयोग की भी अपेक्षा रहेगी . आप अपने सुझाव , शिकायते , सहायता और प्रश्न इस पोस्ट की टिप्पणियों में या  मेरे फेसबुक की प्रोफाइल या मेरे मोबाइल ०९०३९४३८७८१ पर भी प्रेषित कर सकते है .
वर्ष २०१२ : अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता वर्ष ( संयुक्त राष्ट्र संघ  द्वारा घोषित )
वर्ष २०१२: राष्ट्रीय गणित वर्ष ( गणितज्ञ रामानुजम की १२५ वी  वर्षगांठ पर भारत सरकार द्वारा घोषित )
वर्ष २०१३: अंतर्राष्ट्रीय जल सहयोग वर्ष   ( संयुक्त राष्ट्र संघ  द्वारा घोषित )
जनवरी 2012
१ जनवरी - अंतर्राष्ट्रीय रामायण शोध संस्थान ट्रस्ट (इरीट ) द्वारा प्रथम राष्ट्रीय रामायण सम्मलेन नई     दिल्ली  में आरम्भ हुआ .
३ जनवरी - प्रधान्मनरी डॉ. मनमोहन सिंह ने ९९वे राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस का भुवनेश्वर में उद्घाटन किया . राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस संगठन के १०० वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री को इसका अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया गया .
श्रीमती कमला प्रसाद विसेसर और डॉ.  मनमोहन सिंह सम्मलेन का उद्घाटन करते हुए साथ में राजस्थान  के  मुख्य मंत्री अशोक गहलोत 
८ जनवरी - प्रधानमंत्री ने जयपुर में १०वे प्रवासी भारतीय सम्मलेन का उद्घाटन किया . इस सम्मलेन की मुख्य अतिथि त्रिनिदाद एवं टोबैगो की पहली महिला प्रधानमंत्री श्रीमती कमला प्रसाद बिसेसर थी .( इनके पूर्वज बिहार के बक्सर जिले के निवासी थे. )
(त्रिनिदाद एवं टोबैगो -वेस्ट इंडीज समूह का एक देश है , जिसकी राजधानी -port of spain है )
होमी व्यारवाला और उनके खींचे गये चित्र में पंडित नेहरु
१५ जनवरी - देश की पहली महिला फोटो पत्रकार होमी व्यारवाला का ९८ वर्ष की उम्र में निधन हो गया . इन्होने महात्मा गाँधी , पंडित नेहरु सहित राष्ट्रीय स्वतंत्रता आन्दोलन के कई दुर्लभ एवं महत्वपूर्ण व्यक्तियों  एवं क्षणों को अपने कैमरे में कैद किया था .
२० जनवरी- जयपुर के डिग्गी पैलेस में पांच दिवसीय साहित्य महोत्सव आयोजित किया गया . यह महोत्सव विवादित एवं बुकर प्राईज विजेता साहित्यकार  सलमान रश्दी के आगमन के विरोध के कारण चर्चित रहा . विरोधी रश्दी की पुस्तक " द सैटेनिक वर्सेज " में इस्लाम की बुराई करने से नाराज थे .बाद में रश्दी नही आये. 
२३ जनवरी - रूस ने बहुप्रतीक्षित पनडुब्बी " नेरपा " भारत को सौंपी . यह  पनडुब्बी भारतीय नौसेना में आइ० एन० एस० चक्र  के नाम से जानी जाएगी . 
२३ जनवरी - गत विजेता राजस्थान ने लगातार दूसरे वर्ष रणजी ट्राफी (क्रिकेट )  जीती .
२६ जनवरी - देश के ६३ वें गणतंत्र दिवस की परेड के मुख्य अतिथि थाईलैंड की प्रधानमंत्री यिन्ग्लुक शिनवात्रा रही .
  फ़रवरी २०१२ 
२ फ़रवरी - सर्वोच्च न्यायलय   ने  पूर्व दूरसंचार मंत्री ए० राजा के कार्यकाल में हुए २-जी स्पेक्ट्रम के १२२ लाईसेंसो के आवंटन को रद्द किया .
४ फ़रवरी - चिली  की परनाल वेध शाला में दुनिया की सबसे बड़ी वर्चुअल ऑप्टिकल दूरबीन का निर्माण हुआ .
७ फ़रवरी  - केन्द्रीय सांख्यिकी  संगठन (cso) ने अपने अग्रिम  अनुमान में वर्तमान मूल्य पर प्रति व्यक्ति आय २०११-१२ में १४.३ % की वृद्धि के साथ ६०,९७२ रूपये रहने का अनुमान व्यक्त किया है . 

८ फ़रवरी - स्वदेशी  माइक्रो लाइट पायलट रहित विमान " लक्ष्य " का चांदीपुर (ओड़िसा ) स्थित एकीकृत परिक्षण रेंज से सफल परिक्षण हुआ .
 
१६ फ़रवरी - देश की प्रस्तावित तीन राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (दिल्ली , हरियाणा  और  हैदराबाद )
में से प्रथम विश्वविद्यालय की स्थापना " झज्जर , हरियाणा " में होगी .
१८ फ़रवरी - देश की पहली मोनो रेल ( एक पटरी पर चलने वाली रेल ) का प्रायोगिक परिक्षण मुंबई में बडाला से भक्ति पार्क तक चलाकर हुआ .( देश की पहली रेल भी १६ अप्रैल १८५३ को मुंबई से ही चली थी )

२५ फ़रवरी - विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  ने पोलियो ग्रस्त देशो की सूची से भारत का नाम हटाया . अर्थात अब भारत पोलियो मुक्त हो गया है . विश्व में केवल पाकिस्तान , अफगानिस्तान और नाइजीरिया ही पोलियो ग्रस्त बचे है . 
२९ फ़रवरी - यूनिसेफ द्वारा जारी रिपोर्ट में नवजातों की मृत्यु दर के मामले में भारत को सबसे ख़राब ५० देशो में शामिल किया गया है . 
क्रमशः जारी ......

द्वारा - मुकेश पाण्डेय 'चन्दन ' 
( मध्य प्रदेश लोकसेवा २००९ में चयनित )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें