शनिवार, 21 दिसंबर 2013

वर्ष 2013 कि महत्वपूर्ण समसामयिक घटनायें ( भाग - 1 )

मित्रों आजकल बाजार में समसामयिक घटनाओं से सराबोर हजारो पत्र-पत्रिकाएं है . इनकी अधिकता ही प्रतियोगियों के लिए सरदर्द हो जाती है . इनमे दी गयी कौन सी घटना प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण है या नही ! इनमे घटनाओं की इतनी भरमार होती है , कि महत्वपूर्ण घटनायें हाशियें पर चली जाती है , और बकबास समसामयिकी हमारी याददाश्त को प्रभावित करने लगती है .
हमें कैसे पता चले कि कौन सी समसामयिक घटना हमारी प्रतियोगी परीक्षा के अनुरूप है या नही . इसका पता है , बड़ी आसानी से पुराने प्रश्न पत्रों में आये समसामयिक घटनाओं के आधार पर लगा सकते है .अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग समसामयिक घटनायें महत्पूर्ण हो सकती है .
महत्वपूर्ण समसामयिकी को कैसे याद रखे :- 
समसामयिकी को इकठ्ठा याद करने कि बजाय इन्हे टुकड़ो में याद करना ज्यादा आसान होता है . समसामयिकी को आसानी से याद रखने के लिए अपनी दैनिक जीवन कि आदतों में थोडा सा बदलाव करके भी इन्हे बिना ज्यादा मेहनत के याद रख सकते है . 
आजकल लगभग सभी मोबाइल में एफ एम/ रेडियो  सुविधा होती है . तो हम सुबह कि चाय , दोपहर और रात का खाना  रेडियो पर आने वाले समाचारों के समय के साथ लेने लगे तो एक तो हमारे खाने का समय निश्चित होगा , जिससे दिनचर्या और स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा साथ ही दिन भर की महत्वपूर्ण समसामयिक घटनाओं की जानकारी मिलेगी . इसके साथ प्रतिदिन कम से कम एक स्तरीय राष्ट्रीय अख़बार ( जैसे - दैनिक भास्कर , दैनिक जागरण , हिंदुस्तान , द हिन्दू , हिंदुस्तान , जनसत्ता , टाइम्स ऑफ़ इंडिया  आदि ) पढ़ने की आदत डालनी होगी . और महीने एक कोई बढ़िया प्रतियोगी पत्रिका ( जैसे - प्रतियोगिता दर्पण , क्रॉनिकल , प्रतियोगिता किरण, परीक्षा मंथन  आदि )  लेना शुरू कर दे . अब हम गौर करें तो हमने महत्वपूर्ण समसामयिक घटनाओं को तीन बार पढ़ा या सुना ( रेडियो, अख़बार और पत्रिका ) . वैज्ञानिको के अनुसार जब हमारे सामने से कोई तथ्य कम से कम तीन बार गुजरता है , तो वो हमें याद हो जाता है . तो फिर समसामयिक घटनाओं को याद करने की मुसीबत ख़त्म !
* निर्देश - कृपया महत्वपूर्ण समसामयिकी के लिए आकाशवाणी  / बी बी सी / दूरदर्शन के समाचारों का ही प्रयोग करें , वरना प्राइवेट खबरिया चैनल/ एफ एम  तो खबरो की कब्र ही खोद डालते है .
प्रतियोगियों की समस्यायों को ध्यान में रखते हुए मैंने हर वर्ष की तरह अपने अनुभव के आधार पर  इस बार भी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्पूर्ण घटनाओं को संकलित किया है .
वर्ष 2013 किसने , कैसे मनाया - 
संयुक्त राष्ट्र द्वारा  - अंतर्राष्ट्रीय सांख्यिकी वर्ष , जल सहयोग का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष , अंतर्राष्ट्रीय क्वनोआ ( एक मध्य अमेरिकी अन्न जो पेरू , इक्वेडोर , बोल्विया आदि में उपजाया जाता है .) का वर्ष
 फिलीपींस द्वारा -     चावल वर्ष 
जर्मनी में भारत का वर्ष  
चीन में सांप वर्ष
भारत द्वारा -          भारतीय सिनेमा का शताब्दी वर्ष 
                            -स्वामी विवेकानंद जी की १५० वी जयंती वर्ष 
____________________________________________________________________________________
100  वॉ भारतीय विज्ञान कांग्रेस ( 3 - 7 जनवरी )
स्थल - कोलकाता
थीम - science for shaping the future of india
 उद्घाटन - राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 
अध्यक्षता - प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह 
(पहली बार राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों एक साथ उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहे )
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
- 11 वॉ प्रवासी भारतीय दिवस (7 - 9  जनवरी )
स्थल - कोच्चि (केरल )

अध्यक्षता - राजकेश्वर पुरयाग ( मारीशस के राष्ट्रपति ) 
थीम - भारतीय विकास गाथा में प्रवासियों का योगदान 
विशेष - ग़दर आंदोलन का शताब्दी वर्ष होने से ग़दर प्रदर्शनी आयोजित की गयी .  
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
इलाहबाद कुम्भ मेला ( 14  जनवरी - 10  मार्च )
दुनिया के सबसे बड़े मेले में 10  फ़रवरी मौनी अमावस्या के शाही स्नान के पर्व पर दो बार भगदड़ मचने के कारण 41 श्रद्दालुओं की मृत्यु हो गयी .
  


-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
- उत्तर प्रदेश विधान मंडल के 125  वर्ष पुरे हो गये .
 - केंद्रीय मंत्री मंडल ने सातवे वेतन आयोग के गठन को मंजूरी दी . इसकी सिफारिशे 1  जनवरी 2016  से  लागु होगी . प्रथम वेतन आयोग 1946  में श्रीनिवास वरदचरियर की अध्यक्षता में बना था ,  छटवे वेतन आयोग के अध्यक्ष बी एन कृष्णा थे . 
- संप्रग सरकार की महत्वांक्षी  योजना " राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम " पर राष्ट्रपति ने हस्ताक्षर किये . देश की दो तिहाई आबादी को ३ रुपया किग्रा -चावल , २ रुपया किग्रा गेंहू और १ रुपया किग्रा मोटा अनाज दिया जायेगा . 
- देश में तीन नए हाई कोर्ट -
 २५ मार्च को इम्फाल (मणिपुर ) एवं शिलांग (मेघालय ) तथा २६ मार्च को अगरतला ( त्रिपुरा ) हाई कोर्ट का गठन किया गया . इससे पूर्व गुवाहाटी हाइ कोर्ट के अंतर्गत आते थे . इन तीन नए हाई कोर्ट से देश में कुल 24  हाई कोर्ट हो गये है .   
-



आंध्र प्रदेश से १० जिलों को निकलकर केंद्रीय सरकार ने ३० जुलाई को नए राज्य तेलंगाना के गठन की मंजूरी दी . 
अगले १० वर्षो तक हैदराबाद दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी रहेगी . 
तेलंगाना में ११९ विधान सभा एवं १७ लोकसभा सीट होंगी . इसका क्षेत्रफल - ११४८०० वर्ग किमी तथा  जनसँख्या - ३.५ करोड़ होगी .


-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

रघुराम राजन पैनल की रिपोर्ट :-
राज्यों के पिछड़ेपन की व्याख्या हेतु इस पैनल का गठन किया गया था . इस पैनल ने सितम्बर में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की , जिसके अनुसार -
-ओडिसा सबसे कम विकसित राज्य है .
- गोआ सबसे विकसित राज्य है .
- बिहार , छत्तीसगढ़ और झारखण्ड आदि कम विकसित राज्य है .
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------
- भारतीय दंड संहिता (IPC) 1862 से लागु इस संहिता में ६ मार्च को संशोधन किया गया है . इसके तहत प्राथमिकी दर्ज करना अनिवार्य है .  धारा 166 ए  जोड़ी गयी है . जिसके अनुसार पूछताछ के नाम पर बार-बार बुलाना भी अपराध माना गया है .
- पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा गठित केलकर समिति के अनुसार भारत कुल पेट्रोलियम खर्च का 80  % तथा प्राकृतिक गैस का 50 % आयात करता है . 
- हरियाणा के सोनीपत में प्रथम पूर्ण महिला मेडिकल कॉलेज स्थापित किया गया है .

- देश में 5 नए बाघ अभ्यारण्य ( टाइगर रिज़र्व ) स्थापित किये गये है . 

१. पीलीभीत (उ० प्र० )
२. रातापानी ( म० प्र० )
३. सुनाबेदा ( ओडिसा )
४. मुकुंदरा हिल्स ( राजस्थान )
५. सत्यमंगलम ( तमिलनाडु ) 



- वर्ल्ड बायोस्फियर रिज़र्व का दर्ज निकोबार द्वीप ( क्षेत्रफल - १,03 ,870  हेक्टेयर )  को दिया गया है . इससे पूर्व भारत में पचमढ़ी (मध्य प्रदेश ) , सिमलीपाल (ओडिसा ) , नोकरेक ( मेघालय ), सुंदरवन ( प० बंगाल ), और अचानकमार ( छत्तीसगढ़ ) वर्ल्ड बायोस्फियर है .
- पीर पंजाल रेल सुरंग  





बनिहाल (जम्मू ) से काजीकुंड ( अनंतनाग , कश्मीर ) के बीच पीरपंजाल पर्वत पर 11 किमी० लम्बी रेल सुरंग में 26 जून को रेल सेवा प्रारम्भ हुई है . जो एशिया में दूसरी सबसे लम्बी और भारत की सबसे लम्बी रेल सुरंग है .

- राष्ट्रिय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में भिवानी एवं महेंद्रगढ़ जिला (हरियाणा ), भरतपुर  जिला (राजस्थान ) को शामिल किया गया है .
- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय महिला विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रिय उडडयन विश्वविद्यालय की स्थापना रायबरेली में होगी .

 - संचार की अत्याधुनिक सेवाओं के प्रचलन में आने के कारण बी एस एन एल ने तार ( टेलीग्राम ) सेवा को 15  जुलाई से बंद कर दिया है .

- यूनेस्को ने राजस्थान में अरावली पहाड़ियों पर बने भव्य और सुन्दर जैसलमेर का किला , सवाई माधोपुर का रणथम्भौर किला , राजसमंद का कुम्भलगढ़ किला , जयपुर का अकबर किला , झालवाड़ का गैगटोन   और चित्तोड़गढ़  के किलों ( कुल 6 किलें ) को विश्व धरोहर की सूचि में शामिल किया है .
- केंद्र सरकार ने मलयालम को  ' शास्त्रीय भाषा  ' का दर्ज प्रदान किया है . इससे पूर्व तमिल, संस्कृत , तेलगु और कन्नड़ को यह दर्ज मिल चुका है .
-  देश का पहला ' वाइट लेबल ' ए टी एम टाटा समूह की कंपनी टाटा कमुनिकेशन्स पेमेंट्स सोलुशंस लिमिटेड द्वारा महारष्ट्र के ठाणे जिले में ' इंडिकेश ' नाम से स्थापित किया गया है .
(वाइट  लेबल ए टी एम - गैर बैंकिंग कंपनियों द्वारा स्थापित एवं संचालित ए टी एम )
- देश में केंद्र सरकार द्वारा  नए दो बड़े बंदरगाह स्थापित करने की योजना है . इनमे से एक सागर बंदरगाह पश्चिम बंगाल में एवं दूसरा दूगाराजपट्टनम आंध्र प्रदेश में स्थापित किया जायेगा . 
वर्त्तमान  में देश में १३ बड़े बंदरगाह अनुसूचित है . 
- बंगलुरु हवाई अड्डे का नाम करण अब 16 वी सदी के शासक हिरिया कैम्पेगौड़ा के नाम पर कैम्पेगोडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा किया गया है .

क्रमशः अगले भागों में जारी.....
 आपके बहुमूल्य सुझावो एवं प्रतिक्रियाओं का इंतज़ार रहेगा 
आपका अपना 
मुकेश पाण्डेय 'चन्दन '



 



2 टिप्‍पणियां: